Java Language क्या है, कैसे सीखें और इसे सीखना क्यो जरुरी है।

Share:
इस पोस्ट मे जावा लैग्वेज क्या है (Java in hindi ) इसकी History, Features / advantage, Disadvantage, और जावा कैसे सीखें और कुछ Tips दिए गए हैं जिन्हें follow करके आप एक अच्छा Java programmer बन सकते हैं, तथा जावा सीखना क्यो जरुरी है के बारे मे बताया गया है।


जावा लैग्वेज क्या है - What is java Language

java  एक computer programming language है। इसका उद्देश्य एप्लिकेशन डेवलपर्स को “write once, run anywhere” (WORA), देना है, जिसका अर्थ है कि compiled Java code उन सभी प्लेटफार्मों पर चल सकता है जो जावा को पुनर्संयोजन की आवश्यकता के बिना support करते हैं।

जावा का इतिहास - History of java

 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को 5 महान लोगों,JamesGosling, Patrick Naughton, Chris Warth, Mike Sheridan और Ed Frank के द्वारा विकसित किया गया था, लेकिन जेम्स गोस्लिंग को इसका आविष्कारक माना जाता है क्योंकि उन्होंने जावा को Design किया था और compiler virtual machine को लागू (implement) किया था। वह चाहते थे कि, एक ऐसी वर्चुअल मशीन व भाषा की शुरुआत करें जो और C और C++ शैली पद्धति से परिचित हो लेकिन इनकी तुलना में अधिक सरल हो।  इसलिए James Gosling , Patrick Naughton और Mike Sheridan ने मिलकर एक परियोजना की शुरुआत की जिसका नाम GreenProject रखा गया और एक टीम बनाई गई  जिसे “Green Team” कहा गया, इस टीम मे जेम्स गोसलिंग सॉफ्टवेयर लीड और आर्किटेक्ट थे। उनका प्रारंभिक उद्देश्य ग्रीन प्रोजेक्ट के लिए उपयुक्त भाषा खोजना था। उन्होंने C ++ को चुना और एक नई भाषा पर काम करना शुरू किया और एक नई भाषा विकसित की जिसका नाम "Greentalk" रखा गया, और इसका File extension  .gt था। बाद में इसका नाम Oak” रखा गया, जोकि गोसलिंग के कार्यालय के बाहर स्थित एक ओक के पेड़, के नाम से लिया गया था । सन् 1995 में  “Oak” का नाम बदल कर जावा करना पडा क्योंकि ओक पहले से ही “Oak Technologies” का ट्रेडमार्क था। जावा नाम Indonesia के एक द्वीप जहां पहले कॉफी का उत्पादन किया जाता था (जिसे जावा काफी कहा जाता है) से लिया गया था, और आज तक इसका नाम जावा ही चला आ रहा है।

Syntax of java program

syntax of java program
syntax of java program

public - public एक access modifier है।

class  -  क्लास एक कीवर्ड है जिसका प्रयोग करके एक नई Class Create कि जा सकती है।

HelloJava - ये क्लास का नाम है।

static -   यह भी एक keyword है इसका प्रयोग किसी method को बिना ऑब्जेक्ट के कॉल करने के लिए किया जाता है। प्रोग्राम मे मेन मेथड के आगे static लगाना जरुरी होता है क्योंकि यह java run time environment program को execute करने के लिए access करता है।

main  - प्रोग्राम का execution उस क्लास से शुरू होता है जिसमे main method होता है।

String args []  -  ये string array command line arguments के लिए यूज़ किया जाता है। 

System.out.println () -  यहाँ पर system एक package है, out एक क्लास है, और println एक मेथड है, जिसका प्रयोग Output show करने के लिए किया जाता है।

यह भी जाने- प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है यह कितने प्रकार की होती है।

जावा की विशेषताएँ - Features / advantage  of Java 
  1. Simple - जावा को अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना में उपयोग करना लिखना compile और debug करना और सीखना आसान है ।
  2. Object-Oriented - जावा एक object-oriented programming language है जावा में सब कुछ एक object  होता है ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड का मतलब है कि हम अपने सॉफ्टवेयर को विभिन्न प्रकार के ऑब्जेक्ट के रूप में व्यवस्थित कर सकते हैं जो डाटा और व्यवहार दोनों को सम्मिलित करते हैं । ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड एक प्रणाली है जो कुछ नियमों को प्रदान करके सॉफ्टवेयर बनाने और उसके रखरखाव को सरल बनाती है।
  3. Portable - जावा पोर्टेबल लैंग्वेज है क्योंकि यह जावा बाइट कोड को किसी भी प्लेटफार्म पर ले जाने की सुविधा देती है, इसके लिए किसी कार्यान्वयन (Implementation) की आवश्यकता नहीं होती।
  4. Platform independent - प्लेटफॉर्म इंडिपेंडेंट का मतलब है कि जावा में लिखे गये प्रोग्राम किसी भी मशीन पर चलाए जा सकते हैं लेकिन JVM machine install होना चाहिए।
  5. Secured - जावा पहली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसमें सुरक्षा (security ) को शामिल किया गया है । जावा के compiler, interpreter, और runtime environment प्रत्येक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाए  गए है। जावा वर्चुअल मशीन में एक विशिष्ट पहचानकर्ता (unique identifier) है जो बाइटकोड की पहचान करता है, और इसे चलाने से पहले इसकी पुष्टि (verify) करता है।
  6. Robust - जावा सबसे अधिक विश्वसनीय भाषाओं में से एक है जावा के compilers coding  में किसी भी error का पता लगा सकते हैं इसमें exception handling और garbage collection जैसी अन्य विशेषताएं भी हैं जो जावा को अधिक मजबूत (Robust) बनाती हैं।
  7. Rich APIs -  जावा अनुप्रयोग विकास के लिए विभिन्न APIs (Application Programming Interface) प्रदान करता है जिससे इसमें एप्लीकेशन बनाना आसान हो जाता है।
  8. Multi-threaded - जावा मल्टीथ्रेडिंग की सुविधा प्रदान करती है ।मल्टीथ्रेडिंग सीपीयू के अधिकतम उपयोग के लिए एक Program के दो या अधिक भागों के समवर्ती निष्पादन (concurrent execution) की अनुमति देता है।
Disadvantage of java language
  1. Performance - यह natively compiled languages जैसे C या C++  की तुलना मे धीमी गति से कार्य करती है और इसमें अधिक मेमोरी खप (memory-consuming ) होती है
  2. Look and feel - जावा का डिफ़ॉल्ट रूप (default look) और GUI applications, Swing toolkit का उपयोग करके लिखे गए हैं जो नेटिव एप्लीकेशन से बहुत अलग है।
  3. Memory Allocation - जावा में मेमोरी को garbage collection के माध्यम से managed किया जाता है जब भी garbage collector run होता है तो यह application की performance को प्रभावित करता है ।
Member of Green Team


यह फोटो सितम्बर 1997 में ग्रीन टीम की 5वी वर्षगांठ पर ली गई थी। IMG Source: https://tech-insider.org/

जावा सीखना क्यो जरुरी है - Why it is important to learn Java

जावा एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है यह Web Application और software बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। आजकल के ज्यादातर Devices जावा को support करते हैं और इस लैंग्वेज की सबसे बड़ी खास बात यह है कि, इसमें लिखे गए Code किसी भी Machine पर आसानी से चलाए जा सकते हैं जावा का प्रयोग करके Computer ही नही बल्कि, Mobile और अन्य Electronic Device के लिए भी सॉफ्टवेयर बनाए जा सकते हैं,और इसमें बनाये गऐ सॉफ्टवेयर हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रहे हैं,इसलिए यदि आप प्रोग्रामिंग सीख रहे हैं तो आपको जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी ही चाहिए।

How to learn java जावा कैसे सीखें
यदि आप जावा सीखना चाहते हैं तो आपको इसे 3 से 6 महीने का समय देना होगा । जावा सीखने के लिए आप जावा का कोई Diploma Course कर सकते हैं या Self Study भी कर सकते हैं, यदि आप Self Study कर रहे हैं तो सबसे पहले Java की एक किताब खरीद लें या आप चाहे तो Online tutorial भी पढ़ सकते हैं । जावा के बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर होने के बाद आपको जावा प्रोग्रामिंग की प्रैक्टिस करनी होगी, इसके लिए आपको एक लैपटॉप या डेस्कटॉप की जरूरत होगी।  शुरुआत में आप छोटे और सिंपल प्रोग्राम कोड करके प्रैक्टिस करें जावा प्रोग्राम के  बहुत सारे example आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे आप इन्हें run करके देखें और ध्यान दें कि, उस प्रोग्राम में किस तरह से कोडिंग की गई है तथा किस तरह से Condition, loop, class, variable आदि Statement का प्रयोग किया गया है । उसके बाद आप खुद के code बनाने  का प्रयास करें। शुरुआत में प्रोग्राम में बहुत सारे error आएंगे परंतु घबराए नहीं देखें कि आपने कहां पर गलती की है और उसे ठीक करें इसे प्रोग्रामिंग की भाषा मे Debugging कहते हैं, इस तरह आप धीरे-धीरे कोडिंग सीख जाएंगे। नीचे आपके लिए कुछ Tips दिए गए हैं जिन्हें follow करके आप एक अच्छा Java programmer बन सकते हैं।

(1) Learn the Basics  - जावा में प्रोग्रामिंग करने से पहले आपको इसकी बेसिक समझना होगा यदि आपके बेसिक कांसेप्ट क्लियर हैं तभी आप एडवांस जवा आसानी से समझ सकते हैं ।

(2) start with small programs - एक बार जावा की बेसिक जानकारी लेने के बाद आप बहुत ही सरल और छोटे जावा प्रोग्राम बनाना शुरू करें जैसे- Hello World, Addition, Subtraction,star print आदि।

(3) Trace Your program on Paper - प्रोग्रामिंग की शुरुआत करने के लिए यह एक शानदार टिप्स है इसमें आप अपने प्रोग्राम कोड को एक कागज पर लिखकर उसे ट्रेस करने की कोशिश करें ।

(4) Join Java Groups or Forum - किसी Group या Forum से जुड़ने पर आपको जावा में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के संपर्क में आने का मौका मिलेगा जहां आप अपने Doubt clear कर सकते हैं और नई चीज़ भी सीखने को मिलती हैं।

(5) Never stop learning - कभी भी सीखना बंद न करें, क्योंकि आपके पास जितना ज्यादा ज्ञान होगा आप उतनी अच्छी प्रोग्रामिंग कर सकते हो।


यदि इस पोस्ट के संबंधित आपके पास कोई सुक्षाव हो या आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट करें या आप support@cat1solution.com पर ईमेल भी कर सकते है।

1 comment: